HomeIndiaPriyanka Mohite, the First Indian Woman who Scale Five Peaks

Priyanka Mohite, the First Indian Woman who Scale Five Peaks

पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा की रहने वाली Priyanka Mohite गुरुवार को Mount Kanchenjunga पर चढ़ने के बाद 8,000 मीटर से ऊपर पांच चोटियों को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

तेनजिंग नोर्गे एडवेंचर अवार्ड 2020 की प्राप्तकर्ता Priyanka Mohite (30) ने शाम 4.52 बजे माउंट कंचनजंगा (8,586 मीटर) पर अपना अभियान सफलतापूर्वक पूरा किया, “उनके भाई Akash Mohite ने पीटीआई को बताया। अप्रैल 2021 में, उसने Mount Annpurna (8,091 मीटर), दुनिया की 10 वीं सबसे ऊंची पर्वत चोटी को फतह किया था और यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय महिला पर्वतारोही बन गई थी। Priyanka Mohite ने 2013 में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी Mount Everest (8,849 मीटर), माउंट ल्होत्से (8,516 मीटर), 2018 में Mount Makalu (8,485 मीटर) और माउंट किलिमंजारो (5,895 मीटर) पर भी चढ़ाई की है।

बचपन से ही पर्वतारोहण के शौक़ीन, सुश्री Mohite ने किशोरावस्था में ही महाराष्ट्र के सह्याद्री पर्वतमाला में पहाड़ों की चढ़ाई शुरू कर दी थी और 2012 में उत्तराखंड में हिमालय के गढ़वाल Devision के एक पर्वतीय पर्वत बंदरपंच पर चढ़ाई की।

2015 में Priyanka Mohite  ने Mt. Menthosa को फतह किया जो 6,443 मीटर पर हिमाचल प्रदेश के Lahaul और spiti जिले में दूसरी सबसे ऊंची चोटी है।

बेंगलुरु स्थित पर्वतारोही 2017-2018 के लिए साहसिक खेलों के लिए महाराष्ट्र सरकार के शिव छत्रपति राज्य पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं।

एक अन्य वायरल पोस्ट में, Anand Mahindra ने हाल ही में एक क्लिप साझा की और इसके साथ एक जीवन का सबक बुना। Mahindra के ट्वीट, असंख्य अन्य लोगों की तरह, जो वह साझा करते रहते हैं, ने साबित कर दिया कि यह ट्विटर पर सम्मान के लायक है। क्लिप में प्रकृति की सबसे अद्भुत कृतियों में से एक को एक कोण से प्रदर्शित किया गया था जिसे केवल कुछ ही देख पाते हैं। पृथ्वी की सबसे ऊँची चोटी, Mount Everest, पर्वतारोहियों के लिए पवित्र कब्र है। Mount Everest की चोटी पर खड़े एक पर्वतारोही ने 360 डिग्री का नज़ारा लिया.

Mahindra ने अपने ट्विटर वॉल पर वीडियो को क्लिप करते हुए इसे एक कैप्शन के साथ जोड़ा जिसे आसानी से एक जीवन सलाह के रूप में नोट किया जा सकता है। ” Mount Everest की चोटी से 360 डिग्री का दृश्य। कभी-कभी, जब आपको कठिन निर्णय लेने पड़ते हैं, तो यह कल्पना करने में मदद करता है कि आप दुनिया के एक अबाधित दृश्य के साथ एवरेस्ट के शीर्ष पर हैं। ‘बड़ी तस्वीर’ को देखना आसान हो जाता है। Follow More update on hostspotnews.com

Related Articles
temapil.in

Most Popular